स्नेक आइलैंड – जहरीले सांपों वाला आइलैंड

स्नेक आइलैंड यहाँ कदम-कदम पर मौत है ‘जहरीले सांपों वाला आइलैंड’

स्नेक आईलैंड नाम से ही आप को समझ में आ ही गया होगा। तो चलिए जानते हैं की यह आइलैंड दुनिया की सबसे खतरनाक जगह क्यों है?

ब्राजील से लगभग 90 मील दूर एक आईलैंड है। ब्राजील के साओ पालो से 144 किलोमीटर की दूरी पर है। जिसे स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है। लगभग 11,000 साल पहले प्राकृतिक आपदाओं के कारण यह क्षेत्र ब्राजील से अलग हो गया। जब यह क्षेत्र ब्राजील से अलग हुआ, तब सांपों ने इसे अपना घर बना लिया।

अब यहाँ कदम-कदम सांप दिखाई देता है। इस स्नेक आइलैंड को ‘इल्हा दा क्यूइमादा ग्रांडे’ के नाम में भी जाना जाता है। 106 एकड़ के इस आईलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के लगभग 4000 सांपों ने अपना कब्जा कर रखा है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस द्वीप के एक वर्ग मीटर में करीब पांच सांप रहते हैं।

स्नेक आइलैंड पर 1909 ब्राजील नौसेना ने एक लाइट हाउस भी बनाया था। लाइट हाउस की देखभाल करने के लिय इस आईलैंड परसाल में एक बार जरूर साल में एक बार ब्राजील की नौसेना इस आईलैंड पर जा कर लाइट हाउस की स्थित जातें हैं। ब्राजील सरकार ने स्नेक आइलैंड पर जाने की बैन लगा रखी है। यहाँ केवल नौसेना और वैज्ञानिकों को जाने की अनुमति है, लेकिन ब्राजील सरकार के बाद ही। यहाँ विशेषज्ञों की टीम पूरे सुरक्षा इंतजामों के साथ सांपों पर परीक्षण करने और सांपों के बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए आते-जाते रहते हैं।

इस स्नेकआईलैंड में बहुत प्रजाति के सांप पाए जाते हैं, लेकिन गोल्डन लांसहेड वाइपर प्रजाति के सांप सर्वाधिक जहरीले होता है। वाइपर का जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर किसी इंसान को काट ले तो उसका मरना निश्चित है। यह सांप करीब 18 इंच तक लंबे होते हैं। यहाँ कई प्रजाति के पक्षियों का भी घर है। जब पक्षि आराम कर रहे होते हैं, तो सांप उन्हें अपना भोजन बना लेते हैं।

स्थानीय लोगों ने द्वीप पर एक केले के रोपण के लिए भूमि को साफ करने का प्रयास किया था। एक बार एक स्थानीय मछुआरा इस आईलैंड से केला लाने गया भी था, परन्तु मछुआरे को सांप ने काट लिया। कुछ समय बाद स्थानीय लोगों को मछुआरा की लाश मिला। लाइट हाउस के ऑपरेटर पत्नी और तीन बच्चों साथ स्नेक आईलैंड पर रहता था। ऑपरेटर के पुरे परिवार की मौत भी सांपों के काटने से हो गई।

इस आईलैंड पर इस तरह के कई हादसे हो चुके हैं। कोबरा सांप से भी अधिक खतरनाक यहाँ पाये जाने वाले सांप होते हैं। यहाँ रिसर्च भी पूरे सुरक्षा इंतजामों के साथ आते हैं। यहाँ इतने सारे सांपों का होना रिसर्च को भी किसी आश्चर्य से कम नहीं लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.