अजब – गजब दुनियाँ – मियाकेजीमा इजू आइलैंड

हमारी पृथ्वी पर ऐसी-ऐसी जगह है। जहाँ इंसानों के जिन्दा रहने के लिए अनेक परिस्थितियों का सामना करना परता है। अजब -गजब जापान का मियाकेजीमा इजू आइलैंड (Miyakejima Izu Island Japan) !


मियाकेजीमा इजू आइलैंड ऐसी-ऐसी जगह है। जहाँ इंसानों के जिन्दा रहने के लिए अनेक परिस्थितियों का सामना करना परता है। जापान की राजधानी टोक्यो से लगभग 180 किलोमीटर दूर स्थित मियाकेजीमा इजू आइलैंड है। यहाँ पर हर व्यक्ति 24 घंटे मास्क लगा कर रहते हैं। क्योंकि यहाँ पर माउंट आयामा नामक ज्वालामुखी से जहरीली गैसें निकलती है, जिससे इस आइलैंड के हवाओं में ज़हरीली गैसों कि मात्रा बहुत अधिक होती है।

जापान के मियाकेजीमा इजू आइलैंड कई छोटे-बड़े आइलैंड का एक समहू है, लेकिन सिर्फ सात आइलैंड पर ही लोग रहते हैं। जिसे इजू सेवन के नाम से जाना जाता है। ये सभी आइलैंड एक सक्रिय ज्वालामुखी के बेल्ट पर स्थित है। इन सभी सक्रिय ज्वालामुखी में मियाकेजीमा इजू आइलैंड पर एक बहुत ही सक्रिय ज्वालामुखी माउंट ओयामा (Mount Oyama) है, जो बहुत ही सक्रिय ज्वालामुखी है।

इन ज्वालामुखी में पिछले कई दशक से बार-बार विस्फोट होते रहतें हैं। साल 2000 में माउंट ओयामा ज्वालामुखी में बहुत ही भयंकर विस्फोट हुआ था। विस्फोट के बाद बड़ी मात्रा में लावा के साथ ज़हरीले गैसे सल्फर डाई ऑक्साइड इजू आइलैंड में फैल गया था। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद जापान सरकार ने मियाकेजीमा इजू आइलैंड को खाली करा दिया था।

फिर साल 2005 में जापान सरकार ने कुछ चेतावनी के साथ रहने की इज़ाज़त दे दिया, जैसे 24 घंटे गैस मास्क लगा कर रहना परेगा। 2008 में पर्यटकों के लिय इस आइलैंड कि हवाई सेवा भी बहाल की गयी। आज इस आइलैंड पर बड़ी संख्या में देश विदेश से पर्यटक घूमने आते रहते हैं। यह आइलैंड गैस मास्क टूरिज्म के नाम से भी प्रसिद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.